बच्चे में किसी भी तरह के कोरोना लक्षण दिखने पर क्या करें? जानिए

बच्चे में किसी भी तरह के कोरोना लक्षण दिखने पर क्या करें? जानिए

सेहतराग टीम

कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है कि इसकी तीसरी लहर की चर्चा शुरू हो गई। हालांकि तीसरी कब तक आएगी, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। विशेषज्ञ भी तीसरी लहर के आने को लेकर कयास ही लगा रहे हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का यह जरूर मानना है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में संक्रमण के दौरान होम आइसोलेशन में बच्चों के देखभाल को लेकर एक गाइडलाइन जारी है। गाइडलाइन में बताया गया है कि अगर बच्चे को हल्का, मध्यम या गंभीर लक्षण है तो कौन-कौन सी सावधानियां बरतने की जरूरत होती हैं। आइए जानते हैं।

पढ़ें- कोरोना मरीजों में ये तीन चीजें बढ़ा रही हैं ब्लैक फंगस का खतरा: विशेषज्ञों ने आगाह किया

बच्चे में कोरोना के हल्के, मध्यम या गंभीर लक्षण होने पर क्या करें?

हल्के लक्षण में क्या करें?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर बच्चे में कोरोना के हल्के लक्षण हैं, तो बुखार के लिए हर चार से छह घंटे में पैरासिटामोल (10-15 एमजी/किलो) दे सकते हैं। इसके अलावा कफ के लिए (बड़े व किशोर बच्चे) गर्म पानी से गरारे की सलाह दी गई है, ताकि गले को आराम मिले। इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। हाईड्रेशन और पोषण के लिए तरल पदार्थों का पर्याप्त सेवन करना चाहिए। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, हल्के लक्षण में बच्चों को एंटीबायोटिक देने की कोई जरूरत नहीं है। आइवरमेक्टिन, फेविपिराविर, लोपिनविर/रिटोनविर, डेक्सामेथासोन, इंटरफेरोन बी1ए, रेमडेसिविर, यूमिफेनोविर, टोसिलिजुमैब, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन, इम्यूनोमॉड्यूलेटर्स आदि की कोई जरूरत नहीं है। सबसे जरूरी बात कि दिन में दो-तीन बार बच्चे का पल्स चेक करें, सीने में समस्या हो, शरीर में नीलापन आए, ऑक्सीजन सेचुरेशन घटे, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

मध्यम लक्षण में क्या करें?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर बच्चे में कोरोना के मध्यम लक्षण हैं, तो बुखार के लिए पैरासिटामोल (10-15 एमजी/किलो), हर चार से छह घंटे में दे सकते हैं। अगर बैक्टीरियल इंफेक्शन हो या इसका पक्का संदेह हो तो एमोक्सिलिन दे सकते हैं। तरल और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखें। ध्यान रखें, अगर ऑक्सीजन सेचुरेशन 94 प्रतिशत से कम हो तो ऑक्सीजन की जरूरत हो सकती है। इसलिए बच्चे के अभिभावक लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहें।

गंभीर लक्षण में क्या करें?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर बच्चे का ऑक्सीजन लेवल 90 से कम होने लगे, तो उसे गंभीर कोरोना मरीज माना जाएगा। इनमें गंभीर निमोनिया हो सकता है, एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम, सेप्टिक शॉक, मल्टी ऑर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम या साइनोसिस के साथ निमोनिया। ऐसे बच्चों को सीने में तकलीफ, सुस्ती, अधिक नींद की शिकायत हो सकती है। इन बच्चों को तुरंत कोविड अस्पताल या स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में भर्ती किया जाना चाहिए।

(नोट- यह आलेख स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के आधार पर तैयार किया गया है। वैसे अगर आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दिखे तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

इसे भी पढ़ें-

जिन्हें कोरोना नहीं है, क्या उन्हें ब्लैक फंगस हो सकता है? एक्सपर्ट से जानें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।